चौकसी की हॉन्गकॉन्ग फर्म के डायरेक्टर को ईडी ने कोलकाता में गिरफ्तार किया

नई दिल्ली. भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी की हॉन्गकॉन्ग फर्म के डायरेक्टर दीपक कृष्ण राव कुलकर्णी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोलकाता से गिरफ्तार कर लिया है। मेहुल चौकसी पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13,500 करोड़ रुपए का फ्रॉड करने का आरोप है।

कुलकर्णी को मुंबई ले जाने की तैयारी में ईडी
ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया, ‘‘हमने सोमवार को जारी आउटलुक सर्कुलर के आधार पर दीपक कृष्ण राव कुलकर्णी को कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया।’’ बताया जा रहा है कि कुलकर्णी हॉन्गकॉन्ग से कोलकाता आया था। फिलहाल पीएनबी बैंक फ्रॉड केस में पूछताछ के लिए ईडी उसे ट्रांजिट रिमांड पर मुंबई ले जाने की कोशिश में है।

ईडी के मुताबिक, गीतांजलि ग्रुप के मालिक मेहुल चौकसी ने कई डमी कंपनियां खोल रखी थीं। इनमें से एक कंपनी हॉन्गकॉन्ग में है, जिसका डायरेक्टर दीपक कुलकर्णी है। कुलकर्णी चौकसी के खिलाफ दर्ज चार्जशीट में भी आरोपी है और उसके खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट जारी कर दिया गया है।

चौकसी और नीरव मोदी दोनों के खिलाफ सीबीआई और ईडी जांच कर रही हैं। ईडी ने सीबीआई की एफआईआर के आधार पर चौकसी और नीरव मोदी समेत अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है।

ईडी ने इन दोनों के खिलाफ 24 मई और 26 मई को चार्जशीट फाइल की थी। इसके अलावा नीरव मोदी, उसके संबंधियों और सहयोगियों के खिलाफ इंटरपोल से नोटिस भी भेजा गया। चौकसी एंटीगुआ की नागरिकता ले चुका है। उसके प्रत्यर्पण का मामला इंटरपोल में अटका है।

भारत-वेस्टइंडीज के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस स्टेडियम का नाम पहले इकाना था, लेकिन उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मैच से 24 घंटे पहले इसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित कर दिया। यह लखनऊ का तीसरा स्टेडियम है, लेकिन इस मैदान पर पहली बार कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे है। भारत ने कोलकाता में खेले गए पहले मैच में विंडीज को पांच विकेट से हराया था।

पिछली बार लखनऊ में 1994 में भारत-श्रीलंका के बीच टेस्ट केडी सिंह बाबू स्टेडियम में खेला गया था। अटल स्टेडियम भारत का 51वां अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम होगा। वहीं, टी-20 आयोजित करने वाला यह 21वां स्टेडियम बनेगा। काली मिट्टी से बनाए गए छह नम्बर की पिच पर भारत-विंडीज मुकाबला खेला जाएगा। पिच क्यूरेटर के अनुसार, गेंद धीमी गति से बल्ले पर आएगी, जिससे मुकाबला लो स्कोरिंग हो सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

23 स्थानों पर रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन, बिट्टन मार्केट में दशानन की आंखों से निकलेंगे शोले

दुनिया की 25 महान फ़िल्मों में इकलौती भारतीय फ़िल्म

伊斯兰国集团消失在即 “圣战”新娘何去何从